इसमें कोई दो राय नहीं कि हम सभी की गलत आदतें ही हमें बूढ़ा बनाती हैं। यह सच है कि अगर दिन की शुरूआत अच्छी हो तो पूर दिन अच्छा गुजरता है। सामान्यतया लोग सुबह उठने के बाद सबसे पहले मलत्याग करते हैं, फिर स्नान और नाश्ता करते हैं। लेकिन आप अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव लाकर जिंदगीभर सेहतमंद बने रह सकते हैं। आइए जानें, उन 5 बेहतरीन आदतों के बारे में।

1- निश्चित समय पर ही उठें

रात को सोते समय कुछ सुबह उठने के लिए अलार्म भी सेट करते हैं। लेकिन सुबह जैसे ही अलार्म बजता है, या तो उसे बंद कर देते हैं अथवा स्नूज मोड पर डाल देते हैं। 5 से 10 मिनट ज्यादा सोने की इच्छा आपको पूरे दिन आलस और थकान से भर देती है।

2- पानी पिएं

सुबह उठते ही सबसे पहले पानी से कुल्ला करें, फिर 2 गिलास पानी पिएं। पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो गुनगुना पानी पिएं। पानी पीने से ना केवल पेट साफ होता है बल्कि आपका पूरा शरीर हाइड्रेट हो जाता है।

3- सुबह प्रतिदिन टहलें

कुछ लोग कहते हैं कि सुबह उनके पास टाइम ही नहीं होता है, इसलिए टहल नहीं पाते हैं। ऐसे लोग सुबह उठते ही रोजमर्रा की जिंदगी में व्यस्त हो जाते हैं, यह अच्छी बात नहीं है। थोड़ा पहले उठें। ज्यादा नहीं तो कम से 10-15 मिनट ही टहलें। सुबह खुली हवा में टहलने से फेफड़े जिंदगीभर स्वस्थ रहते हैं और शरीर में शुद्ध ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है।

4- एक्सरसाइज करें

यह कोई जरूरी नहीं है कि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज ही करें। इस​के लिए स्ट्रेचिंग जैसी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। जैसे ही शरीर स्ट्रेच फील हो, आप इसे करना बंद कर दें और रेगुला लाइफस्टाइल में लौट जाएं।

5- डायरी में दिन के लक्ष्य लिखें

आपको दिन में क्या-क्या करना है, सुबह उठते ही डायरी में लिख डालें। कोई आइडिया, कोई विचार, कोई ख्याल भी आप अपनी डायरी में लिख सकते हैं। इससे आपको अपने सपने पूरे करने में मदद मिलेगी।

Related News