गिलोय (Giloy) को आमतौर पर लोग सेहत के लिए लाभदायक मानते हैं. यह सच है कि गिलोय आपकी इम्यूनिटी (immunity) को बढ़ाकर आपको कई तरह की बीमारियों से दूर करता है. साथ ही यह तनाव से लेकर वजन तक को कम करने में लाभदायक होता है. वास्तव में यह आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गिलोय का सेवन हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है गिलोय में एंटी एजिंग गुण होते हैं जिसके कारण यह स्किन की झुर्रियों (wrinkles) को कम करने के साथ-साथ आपकी स्किन को अधिक यंगर लुक देते हैं. इतना ही नहीं गिलोय आपकी स्किन पर मौजूद एलर्जी, इवन टोन, पिंपल्स (pimples) वर डार्क स्पॉट्स (dark spots) जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की स्किन के लिए आप गिलोय का सेवन किस तरह से लाभदायक है। आइए जानते हैं विस्तार से -

* त्वचा के लिए गिलोय का इस्तेमाल करने का तरीका -

1. शहद (Honey) के साथ करें इस्तेमाल :

गिलोय पाउडर के साथ थोड़ा सा शहद व गुलाबजल लगाकर एक पेस्ट बना ले. फिर इसे स्किन पर लगाएं. 10 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें. स्किन से एजिंग के साइंस धीरे धीरे कम हो जायेंगे।

2. हल्दी (Turmeric) के साथ करें उपयोग :

यदि आपको रेशेस या पिंपल्स की समस्या है तो आपको गिलोय (Giloy) को हल्दी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए. एक कटोरी में गिलोय पाउडर, हल्दी व एलोवेरा जेल मिक्स करके 15 मिनट तक इसको लगा कर रखें और फिर साफ पानी से धो लें.यूं तो गिलोय को चेहरे पर लगाकर इसका लाभ लिया जा सकता है. लेकिन अधिक लाभ पाने के लिए गिलोय का जूस निकालकर आप नियमित रूप से इसका सेवन करें।

3. कच्चे दूध (Raw Milk) के साथ :

अच्छी स्किन टोन के लिए गिलोय पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर फेस पैक बनाएं और इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें. अइससे आपकी स्किन अधिक चमकदार नजर आएगी।

Related News