गर्मी के मौसम में आपकी त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। बढ़ते तापमान का असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। इससे आपकी त्वचा तैलीय और चिपचिपी हो जाती है। जिन लोगों को मुंहासों की समस्या है उन्हें धूप में बाहर निकलते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपनी त्वचा की देखभाल में छोटे-छोटे बदलाव करें। आज हम आपको एक खास फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं। इससे गर्मियों में भी आपकी त्वचा तरोताजा और चमकदार बनी रहेगी।

इसके लिए आपको एक खीरा और एक कप दही की जरूरत होगी। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। फिर उसमें दही मिलाकर पेस्ट बना लें, इस तैयार पेस्ट को बीस मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. फिर पेस्ट को अपने पूरे चेहरे के साथ गर्दन पर लगाएं। पेस्ट को चेहरे पर सूखने तक रखें और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में चार से पांच बार लगाएं। इस फेसपैक को बनाना भी बहुत आसान है।

तरबूज और खीरे का फेस पैक बनाने के लिए आपको तरबूज और खीरे के रस की आवश्यकता होगी। दोनों जूस को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। दूध और तरबूज का फेस पैक बनाने के लिए कच्चे दूध में 2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ तरबूज मिलाएं। 25 से 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और साफ पानी से धो लें। नींबू और तरबूज का फेस पैक बनाने के लिए नींबू का रस और तरबूज को मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं, इससे आपका चेहरा हाइड्रेट रहता है।

त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए नींबू और टमाटर का स्क्रब लगाएं। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और फ्रेश दिखेगी। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 दिन करना चाहिए। आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज़ करने की आवश्यकता होती है। गर्मियों में मॉइश्चराइजिंग त्वचा पर चमक, नमी और पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद करता है। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए माइल्ड मॉइस्चराइज़र चुनें। ऐसे मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें जिनमें हयालूरोनिक एसिड हो।

Related News