आजकल बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। बहुत से लोग बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल मुंहासों और ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए करते हैं। अगर आप मुंहासों और ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। सेहत और त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नाभि पर तेल लगाएं तो सबसे अच्छा है। नाभि में तेल लगाने से आपकी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं। नाभि शरीर का केंद्र बिंदु है, जो हमारे शरीर के तंत्रिका तंत्र से जुड़ा होता है। ऐसे में अगर आप हर रात सोने से पहले नाभि का तेल लगाते हैं तो आपको एक नहीं बल्कि कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

नारियल का तेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। नारियल का तेल एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी, विटामिन ई, विटामिन के और फैटी एसिड से भरपूर होता है। अगर आप रोज रात को सोने से पहले अपनी नाभि पर नारियल का तेल लगाते हैं तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। नाभि पर नारियल का तेल लगाने से आपकी उम्र नहीं बढ़ेगी।

नीम के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के ऊतकों को ठीक करते हैं और नए ऊतकों के निर्माण के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। रात को सोने से पहले नीम के तेल की दो बूंद नाभि में लगाने से त्वचा से पिगमेंटेशन दूर होता है और बालों का रूखापन भी दूर होता है। इसके साथ ही दो बूंद नीम के तेल की नाभि में डालने से आप सूरज की हानिकारक किरणों से भी बच सकते हैं।

अरंडी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं जो आपके चेहरे पर मुंहासों को साफ करने का काम करते हैं। इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले दो बूंद अरंडी के तेल की नाभि में डालें। नाभि में अरंडी के तेल की बूंदे डालने से भी मासिक धर्म नियमित होता है। इसके साथ ही अगर आपको पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द होता है तो आपको इस तेल की बूंदे नाभि में जरूर डालनी चाहिए।

Related News