आयुर्वेद में चंदन का उपयोग औषधीय पौधे के रूप में किया जाता है। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप चंदन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उपयोग पाउडर, पेस्ट या तेल के रूप में किया जा सकता है। चंदन में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। चंदन को रोजाना चेहरे पर लगाने से त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

मुँहासे की समस्या

चंदन आपकी त्वचा को कसता है। यह आपकी त्वचा को एलर्जी से बचाता है। एक चम्मच चंदन का तेल और एक चुटकी हल्दी और कपूर मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और इस पैक को चेहरे पर लगाएं। रात भर छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। इससे पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाती है।

चेहरे पर टैन

चंदन त्वचा को चमकदार बनाता है। यह आपकी त्वचा पर काले धब्बे हटाने में मदद करता है। यह टैन हटाने का एक प्रभावी उपाय है। एक कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर और नारियल तेल मिलाएं। चेहरे पर मसाज करें और रात भर छोड़ दें। इस पैक को चेहरे पर आठ दिनों में एक बार लगाने से काले धब्बे दूर हो जाते हैं और टैन दूर हो जाता है।

सूखी त्वचा के लिए

बहुत से लोग रूखी और बेजान त्वचा से परेशान रहते हैं। चंदन का फेस पैक लगाने से रूखी और बेजान त्वचा की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर और कुछ बूंदें चंदन के तेल की मिलाएं। थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धो लें। फिर त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें।

चंदन का तेल, हल्दी और कपूर का फेस पैक

एक चम्मच हल्दी में एक चुटकी कपूर मिलाकर पेस्ट बनाने के लिए चंदन का तेल मिलाएं। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और मुंहासों की समस्या से भी निजात मिलेगी।

चंदन और दही का फेस पैक

एक चम्मच चंदन का पाउडर लें और उसमें आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच दही मिलाएं। तीनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद इसे 15 मिनट तक पूरी तरह सूखने दें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी निकल जाएगी, आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी और पिंपल्स से भी छुटकारा मिलेगा।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News