फेशियल के जरिए स्किन की डीप क्लींजिंग हो जाती है, साथ ही स्किन टाइट रहती है और बढ़ती उम्र जल्दी नहीं दिखता। कहा जाता है कि 30 की उम्र के बाद हर महिला को महीने में कम से कम एक दिन तो फेशियल (Facial) करवाना ही चाहिए. फेशियल से आपकी स्किन पर अलग से ग्लो नजर आता है. हालांकि ये ग्लो इतनी जल्दी नजर नहीं आता, दो से तीन दिनों बाद नजर आता है. लेकिन इसके लिए आपको फेशियल के बाद कुछ सावधानियों को बरतने की जरूरत होती है। अगर आप भी करवाते हैं अपने चेहरे पर फेशियल तो इस लेख को जरूर पढ़े। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ खास बातों के बारे में जिनका ध्यान आपको

फेशियल करवाने के बाद आपको किन - किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

* स्किन को बार बार ना करें टच :

कुछ लोग अपने चेहरे को बार बार टच करते रहते हैं. इससे आपके हाथों की गंदगी आपके चेहरे पर चिपक जाती है. इससे चेहरे पर दाने ​या मुंहासे की समस्या हो सकती है।

* धूप में कम से कम निकले :

फेशियल कराने के बाद धूप में नहीं निकलना चाहिए. फेशियल के दौरान त्वचा को डीप क्लीन किया जाता है ऐसे में चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं. अगर आप धूप में निकलती हैं तो उससे ये छिद्र और ज्यादा बड़े हो सकते हैं. इसके अलावा स्किन पर रेडनेस आ सकती है।

* फेसवॉश का ना करें इस्तेमाल :

फेशियल कराने के बाद कम से कम तीन दिनों तक फेस वॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे आपके चेहरे पर ग्लो आने की बजाय डलनेस आ सकती है. इसकी जगह ठंडे पानी की छींटें डालें. इससे आपके चेहरे का ग्लो और बेहतर होगा।

* ना करें हॉट शॉवर और सोना बाथ :

फेशियल के बाद हॉट शॉवर या फिर सोना बाथ को भी पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए. फेस को धोने के लिए ठंडे पानी या सामान्य पानी का ही इस्तेमाल करें. इसके अलावा फेशियल के बाद दो से तीन दिनों तक वर्कआउट को अवॉयड करें।

* मेकअप को करें अवॉइड :

फेशियल के बाद अगर आप मेकअप करेंगी तो इससे आपके खुले पोर्स फिर से बंद हो जाएंगे और फेशियल कराना फिजूल हो जाएगा. इसलिए फेशियल के बाद कम से कम दो से तीन दिनों तक किसी तरह की क्रीम और अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल स्किन पर न करें।

* थ्रेडिंग या वैक्स न करवाएं :

फेशियल के बाद थ्रेडिंग या वैक्स न करवाएं. दरअसल फेशियल कराने के बाद स्किन काफी सॉफ्ट हो जाती है, ऐसे में थ्रेडिंग या वैक्स कराने से स्किन पर रेडनेस, एलर्जी या कट लग सकता है. इसलिए थ्रेडिंग या वैक्स फेशियल से पहले कराएं।

Related News