बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिससे हेल्थ के साथ-साथ स्किन बेनिफिट्स भी पाए जा सकते हैं. लोग अलग-अलग तरीकों से इसका सेवन करते हैं। इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि बादाम के छिलकों में भी कई पोषक तत्व छिपे हुए होते हैं. बादाम के छिलकों की खासियत है कि इन्हें स्किन केयर में भी यूज किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप बादाम के छिलके को स्किन केयर का हिस्सा बनाकर चेहरे की रंगत को सुधार सकते हैं।

हेल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी होने के चलते लोग इसे सीधे खा जाते हैं. वहीं कुछ हेल्थ कॉन्सिएश होते हैं और वे इसे रात भर या कुछ समय के लिए भिगोकर खाते हैं. वे इसका छिलका ( Almond peel skin benefits ) उताकर खाते हैं. भिगोए हुए बादाम ( Almond health benefits ) से कई स्वास्थ्य लाभ, जैसे तेज दिमाग, आंखों की रोशनी पाए जा सकते हैं. ऐसे लोग बादाम की सफेद गिरी को खा जाते हैं, लेकिन इसके छिलकों को फेंक देते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की बादाम के छिलकों का स्किन केयर के लिए किस तरह इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते है -

* बादाम के छिलकों से करें बॉडी वॉश :

इसका बॉडी वॉश बनाने के लिए छिलके में 2 चम्मच दूध, थोड़ी हल्दी और गुलाब जल मिलाकर हिलाएं. चाहे तो इसमें शहद भी ऐड कर सकते हैं. इसे नहाने से पहले बॉडी पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से हटा लें. बादाम के छिलकों से बना हुआ बॉडी वॉश स्किन को एजिंग लक्षणों से बचाता है. ये एक मॉइस्चराइजर की भूमिका निभाते हुए स्किन को सॉफ्ट रखने का भी काम करता है।

* एक्सफोलिएशन करें :

आप चाहे तो इस मिश्रण को बॉडी स्क्रब की तरह भी यूज कर सकते हैं. इससे स्किन की अंदर से सफाई हो पाएगी और वह हेल्दी भी बन पाएगी। आप बादाम के छिलकों से स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. इसके लिए 10 से 12 बादामों के छिलके लें और उन्हें तीन चम्मच दूध के साथ ब्लेंड कर लें. इस बीच इसमें पानी भी मिलाएं. आप स्किन टाइप को ध्यान में रखकर इसमें दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. तैयार पेस्ट को कटोरी में निकाल लें और फिर इसकी हल्के हाथों से चेहरे और हाथों पर मसाज करें।

Related News