लाइफस्टाइल डेस्क। पिस्ता फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है, जिसका सेवन लगभग हर मौसम में हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन दोस्तों सर्दियों के दिनों में पिस्ता का सेवन हमारे लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। आज हम आपको सर्दियों में पिस्ता के सेवन से होने वाले कमाल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती हैं। पिस्ता में मौजूद फैटी एसिड्स सर्दियों में त्वचा की नमी बरकरार रखती हैं, जिससे सर्दियों में त्वचा की नैचुरल दमक बरकरार रहती है।

2.पिस्ता में एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

3.सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या से भी लोगों को सामना करना पड़ता है। पिस्ता का सेवन करने से बालों को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं, साथ ही पिस्ता हेयर मास्क लगाने से बाल घने और खूबसूरत रहते हैं।

4..सर्दियों में ठंड से बचने के लिए लोग धूप में बैठते हैं, जिससे त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है। सर्दियों में पिस्ता को चारोली के साथ दूध में पीसकर त्वचा पर लगाने से त्वचा का रंग काला नहीं पड़ता है, साथ ही त्वचा पर ग्लो भी आता है।

सर्दियों में नियमित तौर पर पिस्ता का सेवन करने से शरीर में हीमोग्‍लोबिन की संख्‍या बढ़ती है, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत रहती है, जिससे आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

Related News