ब्लैकहेड्स चेहरे पर देखने में गांठ की तरह दिखते हैं और बेहद भद्दे लगते हैं। चेहरे पर ब्लैक हेड्स होने से स्किन पोर्स बड़े हो जाते हैं जिसकी वजह से स्किन लूज पड़ने लगती है। ब्लैकहेड्स चेहरे की सारी खूबसूरती छीन लेते हैं। गर्मी में सबसे ज्यादा परेशानी ऑयली स्किन के लोगों को होती है। गर्मी में पसीना और तेल मुंह पर मुंहासों और ब्लैकहेड्स का कारण बनता है।

जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप पार्लर जाकर ही उनका ट्रीटमेंट कराएं। आप घर में कुछ असरदार टिप्स को अपनाकर भी ब्लैक हेड्स से निजात पा सकती हैं।

ब्लैकहेड्स को कई बार हम हाथों से दबाकर निकाल लेते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर गांठ बन जाती है जो बेहद तकलीफ देती है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप ब्लैकहेड्स से राहत पा सकते हैं आइए जानते हैं घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से

* हल्दी और आटे के स्क्रब का करे इस्तेमाल :

नाक या चिन पर ब्लैक हेड्स ज्यादा है तो आप हल्दी और आटे का स्क्रब लगाएं। इस स्क्रब को तैयार करने के लिए डेढ़ चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्म्च नींबू का रस और एक चम्मच शहद को मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। तैयार पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें।

* ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए दालचीनी :

चेहरे के ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो एक चम्मच दाल चीनी का पाउडर लें और उसमें एक चुटकी हल्दी और नींबू का रस मिलाकर ब्लैकडेड्स वाली जगह पर मसाज करें। दालचीनी स्किन में निखार लाएगी और चेहरे पर जड़ से ब्लैकहेड्स को दूर करेगी।

* भांप लें :

चेहरे पर ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो गर्म पानी की भांप लें। एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें कपड़ा डुबोकर निचोड़ लें और इस कपड़े को नाक पर रखकर हल्के हाथों से प्रेस करें। इस प्रक्रिया को 5 मिनट तक दोहराएं नाक से ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे और स्किन स्मूथ दिखेगी।

Related News