pc: tv9hindi

जब डेड स्किन जमा हो जाती है तो चेहरा सुस्त और बेजान दिखने लगता है। अक्सर चेहरा इतना रूखा हो जाता है कि जिससे कील-मुंहासे जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे ट्रीटमेंट और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। हालाँकि, नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से बने फेशियल पैक इन समस्याओं से राहत दिला सकते हैं और त्वचा की बनावट में भी सुधार कर सकते हैं।

चेहरे पर अत्यधिक सूखापन या डेड स्किन सेल्स का जमना अनुचित आहार, अपर्याप्त पानी का सेवन और धूल और गंदगी के अत्यधिक संपर्क जैसे कारकों के कारण हो सकता है। त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए अच्छा आहार लेना चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए। फिलहाल, अगर आप त्वचा की इन समस्याओं से परेशान हैं, तो आइए एक ऐसे फेशियल पैक के बारे में जानें, जो आपको पहली बार लगाने पर ही परिणाम देगा।

आपको किन सामग्रियों की आवश्यकता होगी?

डेड स्किन को हटाने के लिए आपको एक चम्मच चावल का आटा, आधा चम्मच कॉफी पाउडर, आलू का रस, टमाटर का रस और एलोवेरा जेल की आवश्यकता होगी।

pc: WeddingWire.in

फेशियल पैक कैसे बनाएं और लगाएं:

एक छोटी कटोरी में चावल का आटा लें और इसमें बाकी सभी सामग्री मिला लें। एक स्मूथ पेस्ट तैयार करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं जिसे आपकी त्वचा पर आसानी से लगाया जा सकता है। इस फेशियल पैक को अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं। आप चाहें तो इस पैक का इस्तेमाल अपने हाथों और पैरों पर भी कर सकते हैं।

फेशियल पैक कैसे हटाएं:

लगभग 10 से 15 मिनट के बाद, जब फेशियल पैक लगभग 75% सूख जाए, तो अपने हाथों को थोड़े से पानी या गुलाब जल से गीला करें और धीरे से अपने चेहरे को थपथपाएं। डेड स्किन को हटान के लिए हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। अब, अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें या इसे साफ करने के लिए गीले स्पंज का उपयोग करें। फिर कोई अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं। इस फेशियल पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

Related News