ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप कुछ होममेड फेस पैक का इस्तेमाल करके भी अपनी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं। इस होममेड फेस पैक से आपकी त्वचा में निखार आने लगता है। पपीता खाना भी आपकी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। साथ ही पपीता आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

आप घर पर पपीते के कुछ फेस पैक बनाकर खूबसूरत और दमकती त्वचा पा सकती हैं। घर पर पपीते का फेस पैक बनाने के लिए आपको चार चम्मच पपीते का गूदा और तीन चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। उपरोक्त सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। पेस्ट को चेहरे पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अगर आप इस पेस्ट को लगातार एक महीने तक अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

एलोवेरा के विभिन्न फेस पैक हम घर पर बना सकते हैं। चेहरे पर रूखी त्वचा और टैन की समस्या को दूर करने के लिए हम एक खास फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आपको 4 चम्मच एलोवेरा, 3 चम्मच पपीता और 4 चम्मच गुलाब जल की आवश्यकता होगी। उपरोक्त सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। और पूरे चेहरे पर लगाएं। जिससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।

केला और पपीते का फेस पैक आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस फेस पैक को घर पर बनाने के लिए आपको आधा केला, पपीते का गूदा और गुलाब जल की आवश्यकता होगी। सबसे पहले पपीते का गूदा और आधा केला लें और उसमें गुलाब जल मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। फिर पेस्ट सूख जाने के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। इससे चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।)

Related News