इंटरनेट डेस्क। आज के समय में कैंसर की बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है समय रहते इलाज न किया जाए तो यह आपकी जान के लिए नुकसानदायक हो सकती है। कैंसर की बीमारी के कई प्रकार होते हैं। वर्तमान समय में गले के कैंसर के मरीज दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं और इन मरीजों में पुरुषों की संख्या ज्यादा है उसका कारण यह है कि पुरुष ज्यादा मात्रा में तंबाकू और शराब का सेवन करते हैं। इसलिए तंबाकू से संबंधित कैंसर जैसे गले का कैंसर मुंह का कैंसर तथा फूड पाइप कैंसर महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में ज्यादा पाया जाता है। आइए जानते हैं इस लेख के माध्यम से गले के कैंसर की बीमारी के बारे में विस्तार से

* गले का कैंसर होने पर दिखाई देने वाले लक्षण :

1. गर्दन में सूजन

2. आवाज बैठ जाना

3. मुंह में ग्रोथ/पैच/रंग बदलना

4. आमतौर पर एक तरफ नाक में रक्तस्राव या रुकावट

5. सूजा चेहरा / दांतों का कमजोर होना

6. निगलने में कठिनाई / निगलते समय दर्द

* गले का कैंसर होने के मुख्य कारण :

गले में होने वाले कैंसर का सबसे मुख्य कारण तंबाकू और शराब का ज्यादा सेवन करना होता है। इसके अलावा HPV (ह्यूमन पैपिलोमा वायरस) कैंसर नामक एक नई इकाई है जो ओरोफैरिंक्स (टॉन्सिल और जीभ) को प्रभावित कर रही है. यह मुख्य रूप से पश्चिमी देशों में देखा जाता है।

* गले के कैंसर से बचने के उपाय :

डॉक्टर्स के अनुसार गले के कैंसर से बचने के लिए 2 तरह से इसकी रोकथाम की जा सकती है जिसमें पहला तरीका तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूकता लाकर तथा दूसरा उपाय तंबाकू का सेवन बंद करके और नशा करने वाले लोग नशा मुक्ति कार्यक्रम में भाग लेकर तथा एक हेल्थी लाइफस्टाइल अपनाकर इसकी रोकथाम कर सकते हैं।

Related News