आईटीआई पास कर सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने अपरेंटिस के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 3115 पदो पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rrcer.com के जरिए जाकर आवेदन कर सकते है। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि केवल नियमानुसार किया गया आवेदन की मान्य होगा। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. हावड़ा डिवीजन- 659 पद

2. जमालपुर कार्यशाला – 667 पद

3. लिलुआ कार्यशाला- 612 पद

4. सियालदह डिवीजन – 440 पद

5. आसनसोल कार्यशाला – 412 पद

6. कांचरापाड़ा कार्यशाला- 187 पद

7. मालदा डिवीजन- 138 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही अभ्यर्थी के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई की भी डिग्री होनी चाहिए।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 15वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में एससी व एसटी वर्ग के आवेदक को 5 वर्ष और ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष की छूट दी गई है।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन शुरू होने की तिथि – 30 सितंबर 2022

2. आवेदन की अंतिम तिथि – 29 अक्टूबर 2022

* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ER – rrcer.com – kolkata पर जाएं।

2. इसके बाद अब Link for filling up of Online application for Engagement of Act Apprentices for Training Slot in Eastern Railway Units, Notice No. RRC-ER/Act Apprentices /2022-23 के लिंक पर क्लिक करें।

3. इसके बाद अब मागी गई सभी आवश्यक जानकारी को दर्ज करें और आवेदन प्रक्रिया शुरू करें।

4. आवश्यक विवरण और दस्तावेज को दर्ज करें।

5. अन्त में अब सबमिट करें और अंत में प्रिंट निकाल लें।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदकों का चयन मेरिट के जरिए किया जाएगा। मेरिट शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार की जाएगी।

Related News