अगर आप आंतरिक रूप से स्वस्थ हैं और आपके शरीर में किसी भी प्रकार के पोषक तत्वों की कमी नहीं है तो आपकी त्वचा भी परिणामस्वरूप सुंदर, स्वस्थ और साफ रहेगी। स्वस्थ त्वचा के लिए ज़रूरी है कि आप नियमित रूप से पौष्टिक व संतुलित आहार लें। अच्छी त्वचा पाने के लिए योग, प्राणायाम, कसरत, साफ-सफाई आदि तो जरूरी हैं ही लेकिन साथ ही साथ अच्छा खानपान सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। अगर आप हेल्दी और बैलेंस डाइट लेंगे, तो शरीर के साथ-साथ त्वचा पर भी इसका असर दिखेगा।


स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन चीज़ों का करें सेवन
अच्छी त्वचा पाने के लिए आपको भोजन में प्रोटिन, कार्ब्स, फैट्स, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में लेना चाहिए।

विटामिन्स में ख़ासतौर पर विटामिन ए, ई और सी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। हरी सब्जियां, गाजर, कद्दू, टमाटर, शकरकंद, आम, पपीता आदि शरीर में विटामिन ए की कमी पूरी करते हैं।


विटामिन ई की आवश्यकता
विटामिन ई के लिए आप बादाम, काजू, अखरोट जैसे सूखे मेवे एवं सूरजमुखी, चिया और अलसी के बीजों को अपने


आहार में ले सकते हैं। बादाम और अखरोट में विटामिन ए के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी मौजूद होते हैं, जो

आपको कोमल और निखरी त्वचा देते हैं। संतरा, नींबू, मौसमी, आंवला, कीवी जैसे खट्टे फल विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत

हैं। तो इनका सेवन जरूर करें।

इसके अलावा आपको विभिन्न प्रकार के मौसमी फलों का भी सेवन करते रहना चाहिए। खासतौर से ऐसे फल जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। त्वचा की स्वस्थ कोशिकाओं में लगभग 70 प्रतिशत पानी मौजूद होता है। तो हेल्दी और दमकती त्वचा के लिए रोजाना 2-3 लीटर पानी पीना पिएं।

इन चीज़ों से करें परहेज
हेल्दी स्किन के लिए कुछ चीजों का परहेज भी जरूरी है। ज्यादा धूम्रपान करना, शराब पीना व किसी प्रकार का नशा

करना आपकी त्वचा पर दुष्प्रभाव डालता है। बिस्किट्स, टॉफी, चॉकलेट, ब्रेड जैसे पैकेटबंद खाद्य पदार्थों का अत्यधिक सेवन त्वचा को रूखा-सूखा एवं झुर्रीदार बना सकता है। इसके अतिरिक्त आपको चीनी व आर्टिफिशियल स्वीटनर के प्रयोग से भी बचना चाहिए।

Related News