नीम के पत्ते कई तरह से फायदेमंद होते हैं. त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए नींबू के पत्ते बेहद फायदेमंद होते हैं। अगर आप रोजाना अपने चेहरे के लिए नींबू के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं तो यह त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। ये पत्ते एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होते हैं। इसका उपयोग विभिन्न त्वचा रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। नीम के पत्ते कई तरह की बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

चेहरे पर पिंपल्स की समस्या से निजात पाने के लिए हम नींबू के पत्तों का खास फेस पैक बना सकते हैं। जो चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेगा। इसके लिए आपको नीम के पत्तों का ताजा पेस्ट, हल्दी और बेसन की जरूरत होगी। उपरोक्त सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। जो आपके चेहरे की सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

अगर आपके शरीर में बार-बार खुजली हो रही है तो इससे निजात पाने के लिए नीम के पत्ते काम में आएंगे। खुजली वाली जगह पर रोजाना नीम की पत्ती का तेल लगाएं और हो सके तो इसके पत्तों को खाने की कोशिश करें। यदि आप सीधे पत्ते नहीं खा सकते हैं, तो उन्हें वितरित करें और उनकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। फिर आप गोलियों को सुखा सकते हैं और दो गोलियां सुबह और रात पानी के साथ ले सकते हैं।

नीम में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और आयरन होता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर कर हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसकी अच्छी बात यह है कि यह आपके शरीर को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं करता है। नीम आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है। इसके अलावा यह आपके शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी कारगर है।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News