आपकी त्वचा की सबसे बाहरी परत में नमी की कमी के कारण व्यक्ति की त्वचा रूखी हो जाती है. नमी की कमी होने पर त्वचा में दरारें पड़ने लगती हैं और समय के साथ झुर्रियां दिखने लगती हैं। त्वचा की सभी समस्याओं को खत्म करने के लिए रूखी त्वचा का इलाज करना और त्वचा को नम रखना जरूरी है। एक अच्छी स्किनकेयर रूटीन का उपयोग वास्तव में उन समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है जो शुष्क त्वचा का कारण बनती हैं और त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखती हैं।
cleanser

आपकी त्वचा चाहे किसी भी प्रकार की क्यों न हो, अपने चेहरे को साफ रखना बहुत जरूरी है। एक माइल्ड फेस वॉश चुनकर शुरुआत करें जो त्वचा को साफ करता है और सभी गंदगी, धूल और संचित मल को हटा देता है। धोने के बाद चेहरे को दोनों हाथों से थपथपाना न भूलें और तौलिये को पूरे चेहरे पर न रगड़ें।

हाईऐल्युरोनिक एसिड

Hyaluronic एसिड त्वचा देखभाल सामग्री में से एक है जो त्वचा को हाइड्रेट करता है। सबसे गहरी परतों को भी हाइड्रेट करके शुष्क त्वचा को शांत करता है। याद रखें कि हयालूरोनिक एसिड का सही ब्रांड चुनते समय आपको पैच टेस्ट अवश्य करना चाहिए।

सीरम

कम मात्रा में विटामिन सी का उपयोग करना या विटामिन ई सीरम चुनना यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपकी शुष्क त्वचा कोमल और कोमल बनी रहे। विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में दरारें ठीक करने और नमी बहाल करने में मदद करते हैं। यदि आप विटामिन ई सीरम नहीं खरीद सकते हैं, तो आप एलोवेरा जेल में विटामिन ई कैप्सूल को आसानी से पंचर कर सकते हैं और इसे रात के उपचार के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

मॉइस्चराइज़र

रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर सबसे जरूरी कदम है। आपकी त्वचा पर पिंपल्स हैं या नहीं, इसके आधार पर आप पानी आधारित या तेल आधारित उत्पादों का चयन कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से मॉइस्चराइजर लगाएं।

नमी ताला

आप रात भर के उपचार के रूप में तैलीय या प्राकृतिक रूप से प्राप्त नारियल या बादाम के तेल का उपयोग करके अपने चेहरे को मॉइस्चराइज़ कर सकते हैं। अपने हाल ही में किए गए रूटीन पर वैसलीन का उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका वातावरण आपकी त्वचा से नमी को अवशोषित नहीं करेगा और आपके उत्पादों के लिए एक अतिरिक्त बाधा के रूप में कार्य करेगा।

Related News