pc: Healthshots

अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के चक्कर में अक्सर लोगों को चेहरे की सूजन की चुनौती का सामना करना पड़ता है, जो काफी परेशान करने वाली हो सकती है। यदि आप चेहरे की सूजन से परेशान हैं, तो यहां पांच युक्तियां दी गई हैं जिनका पालन करके आप इसे कम कर सकते हैं।

इन सुझावों का पालन करें:

कोल्ड कंप्रेस: सूजन को कम करने के लिए कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करना सबसे आसान और प्रभावी तरीका माना जाता है। इसके लिए आप बर्फ के टुकड़ों को एक साफ कपड़े में लपेटकर सेक बना सकते हैं और इसे सूजन वाली जगह पर 15 मिनट के लिए लगा सकते हैं। इस तरह का सेक मिनटों में चेहरे की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

एलोवेरा जेल: चेहरे की अत्यधिक सूजन किसी की सुंदरता पर असर डाल सकती है। ऐसे मामलों में, आप एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। सूजन वाली जगह पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और अपना चेहरा धोने से पहले इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

pc: TV9 Bharatvarsh

खीरा: चेहरे की सूजन के लिए खीरा सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने का काम करते हैं और चेहरे से अशुद्धियों को दूर करने में मदद करते हैं। खीरे को पतला-पतला काट लें, इसे 10 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा करें और फिर सूजन वाली जगह पर लगाएं। 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

हल्दी: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो चेहरे की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। 1 कप दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

pc: Healthshots

अतिरिक्त युक्तियाँ:
चेहरे की सूजन डिहाइड्रेशनके कारण भी हो सकती है, इसलिए दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पियें।
धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचें।
स्वस्थ आहार लें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।

Related News