PC: TV9 Bharatvarsh

खूबसूरत दिखने की चाहत हर किसी की होती है। हालाँकि, कोहनी और घुटनों का कालापन अक्सर लोगों को शर्मिंदगी का एहसास कराता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर बाजार में मिलने वाली नई-नई क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार लोगों को इससे राहत नहीं मिल पाती है. अगर आप भी अपनी कोहनियों के कालेपन से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिन्हें आजमाकर आप अपनी कोहनियों की त्वचा को मुलायम, चमकदार बना सकते हैं और कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें कुछ उपायों के बारे में.

कोहनी के कालेपन से छुटकारा:

  • सबसे पहले एक कटोरी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कोहनियों पर 20 मिनट तक लगाएं, फिर गर्म पानी से धो लें।
  • इसके अलावा, एक आलू उबालें, उसे मैश करें, फिर इसे कोहनियों पर 20 मिनट तक लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।
  • एक छोटे चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं, फिर इस पेस्ट को कोहनियों पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
  • रात को सोने से पहले नारियल के तेल को गर्म करके कोहनियों पर लगाएं, फिर सुबह गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से कोहनियों का कालापन दूर हो जाएगा।
  • एलोवेरा जेल भी कोहनियों के कालेपन को दूर करने में मदद करता है।

​​​​​​PC: ABP News

ध्यान रखने योग्य बातें:

इन उपायों की मदद से आप आसानी से अपनी कोहनियों के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। इन उपायों को आजमाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें। हर किसी की त्वचा अलग होती है, कुछ लोगों को ये उपाय उपयुक्त लग सकते हैं, जबकि अन्य को एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि इन उपायों को आजमाने के बाद आपको कोई असुविधा महसूस हो तो डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

Related News