PC: SkinKraft

सर्दियों के दौरान अक्सर लोगों को त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में ठंडी हवा के प्राकृतिक प्रभाव के कारण हमारी त्वचा अत्यधिक रूखी हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ठंडे तापमान के कारण त्वचा नमी खो देती है। नतीजतन, नहाने के बाद कई लोगों को त्वचा में सूखापन, खुजली और जलन का अनुभव होता है। कुछ लोगों के लिए ये समस्याएँ काफी बढ़ जाती हैं। हालाँकि, अपर्याप्त नमी भी इस स्थिति में योगदान कर सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से इन मुद्दों के पीछे के कारणों का पता लगाएं।

नहाने के लिए बहुत गर्म पानी का उपयोग करना:

कुछ लोग ठंडे मौसम के कारण अत्यधिक गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। हालांकि यह आनंददायक हो सकता है, गर्म पानी का अत्यधिक उपयोग त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। बहुत गर्म पानी से नहाने से त्वचा से प्राकृतिक तेल निकल जाता है। नतीजतन, त्वचा को जलन, लालिमा और सूखापन जैसी समस्याओं से निपटने के लिए उचित मॉइस्चराइजेशन की आवश्यकता होती है।

PC: Jagran

गलत साबुन का उपयोग:
गलत साबुन के इस्तेमाल से त्वचा रूखी हो सकती है। कुछ साबुनों में मौजूद कठोर रसायन त्वचा को अत्यधिक शुष्क बना सकते हैं। इसलिए, सर्दियों के दौरान त्वचा को अधिकतम नमी प्रदान करने वाले साबुन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

मॉइस्चराइज़र नहीं लगाना:
जो लोग नहाने के बाद मॉइस्चराइज़र लगाने में लापरवाही बरतते हैं उन्हें अक्सर नहाने के बाद खुजली का अनुभव होता है। त्वचा को हाइड्रेटेड और हेल्दी रखने के लिए नहाने के तुरंत बाद उचित मॉइस्चराइजेशन आवश्यक है।

PC: HerZindagi

बॉडी डिहाइड्रेट होना:
ठंड के मौसम में हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। ठंडी हवा से शरीर में तेजी से पानी की कमी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा रूखी हो सकती है। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए दिन भर में कम से कम 3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News