अमरूद के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अमरूद के सेवन से मधुमेह, रक्तचाप जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल बालों और त्वचा के लिए भी किया जाता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो त्वचा के संक्रमण की समस्या को रोकता है। अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को ठीक करने का काम करते हैं।

अमरूद की पत्तियों में पोटैशियम, फोलिक एसिड होता है। यह आपकी त्वचा के लिए एक सुपरफूड है। अगर आप मुंहासे, बाम, पिगमेंटेशन और एजिंग से पीड़ित हैं, तो हम आपको अमरूद की पत्तियों का घरेलू उपचार बता रहे हैं। जिसे अपनाकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में। अगर आपको ब्लैक हेड्स की समस्या है तो अमरूद की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाएं।

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर स्क्रब की तरह रगड़ें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगाने से ब्लैकहेड्स की समस्या ठीक हो जाएगी। चेहरे पर काले धब्बे हटाने के लिए इसकी पत्तियों को दिन में एक बार पीसें और फिर पानी से धो लें। अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र की रेखाओं और मुक्त कणों को कम करने में मदद करते हैं।

साथ ही आपकी स्किन टोन को गोरा करने का काम करता है। अगर आप रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो चेहरे पर अमरूद की पत्ती का पेस्ट लगाएं। जब पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। फिर चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

Related News