त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाने के लिए हम सभी कोशिश कर रहे हैं. अगर आप खूबसूरत त्वचा चाहते हैं तो आपको कुछ घरेलू नुस्खे आजमाने चाहिए। जो आपकी त्वचा को खूबसूरत दिखाने में मदद करता है। विशेषबारिश का यह मौसम त्वचा की कई समस्याओं का कारण बनता है। त्वचा सूखने लगती है। आपको कुछ होममेड फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए।

दही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल को कम कर सकता है। दही और बेसन को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 बड़े बेसन में एक चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को लगाने से पिंपल्स और मुंहासों की समस्या कम हो जाती है। इस पेस्ट में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। हल्दी में प्राकृतिक गुण होते हैं। जो एक्ने की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं। दही त्वचा के रोमछिद्रों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप अपने चेहरे पर गुलाब की पंखुड़ियां और शहद का फेस पैक लगा सकते हैं। यह आपकी स्किन को ग्लो करने के साथ-साथ सॉफ्ट और पिंक भी बनाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको दो चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट और चार चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें।

इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को आठ दिनों में दो बार लगाएं। घर पर चंदन और दूध का फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच चंदन पाउडर और तीन चम्मच दूध लें। फिर इसका एक अच्छा पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे से गर्दन पर लगाएं। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह चेहरे पर झुर्रियों और पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।)

Related News