पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. कभी-कभी यह बाजार में उपलब्ध दवाओं का भी उपयोग करता है। ताकि आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएं और आपके चेहरे पर चमक आ जाए। हालांकि, ज्यादातर समय कुछ नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर में ऐसी कई चीजें हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं।

अपने चेहरे पर पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप बेसन में नींबू मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं। जो आपके चेहरे के कील-मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब बीस मिनट तक लगाएं। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे पर कील-मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

चेहरे पर पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी, नींबू, मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर, नारियल तेल और गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब बीस मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे के कील-मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

सबसे पहले केले को मैश कर लें, फिर इसमें दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए रख दें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा लगातार करने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। दो चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। आधे घंटे के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। यह पैक आपके चेहरे का रंग गोरा बनाता है।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News