PC: Hindustan Hindi News

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपनाए जाते हैं। इसके लिए किचन में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसी ही एक असरदार चीज है चाय की पत्ती। चाय के बाद बची हुई चाय की पत्तीको आमतौर पर फेंक दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस्तेमाल की गई चाय की पत्तियों को त्वचा की देखभाल में इस्तेमाल करने से आपका चेहरा चमक उठेगा। अगर आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो आपको गजब का फर्क नजर आएगा। जानिए चमकती त्वचा पाने के लिए चाय की पत्तियों का उपयोग कैसे करें और इसके फायदे।

दाग दूर हो जायेंगे
चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए चाय की पत्तियों का इस्तेमाल करें। दाग-धब्बों, झुर्रियों, खुले छिद्रों से लड़ने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल को चाय की पत्ती के साथ मिक्सर में पीस लें। तैयार होने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और मसाज करें।

फटी एड़ियों के लिए उपयोग करें
एड़ियों का फटना एक आम समस्या है। यह मृत त्वचा और गंदगी के कारण होता है। इस समस्या से निपटना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चाय की पत्तियों को धोकर ओट्स और नारियल तेल के साथ मिला लें। अब इससे एड़ियों को अच्छे से स्क्रब करें। स्क्रबिंग के सर्वोत्तम परिणामों के लिए, पहले पैरों को गर्म पानी में भिगोएँ और फिर स्क्रब करें।

PC: Navbharat Times

घुटनों और कोहनियों का कालापन दूर हो जाएगा
काले घुटनों और कोहनियों को साफ करने के लिए आप चाय की पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस्तेमाल की गई चाय की पत्तियों को सबसे पहले धूप में सुखा लें। फिर इसे पीसकर बेकिंग सोडा के साथ मिला लें। इसे अच्छे से मिलाने के बाद कोहनियों और घुटनों को अच्छे से रगड़ें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

PC: Navbharat Times

बॉडी स्क्रब
आप इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों से बॉडी स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए इसे पानी से धो लें और फिर छान लें। अब इसमें तेल मिलाएं और फिर बॉडी स्क्रब करें। यह स्क्रब डेड स्किन को हटाने में मदद करेगा। यह आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा काम करता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News