जिस तरह हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए पाचन शक्ति सही रहनी चाहिए उसी तरह एक स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए हमारे दांत भी सही रहने चाहिए, क्यों कि आप अपने स्वास्थ्य को सही रखने के लिए जो कुछ भी खाते हैं वो दांतों से खाते हैं, ऐसे में कभी कभी ब्रश करते वक्त आपके दांतों और मसूड़ों से खून आने लगे, तो घबराएं नहीं ये एक आम समस्या हैं। अक्सर इस समस्या को नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है, लेकिन अगर इसका इलाज न किया जाए, तो यह अधिक गंभीर दंत समस्याओं को जन्म दे सकती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके घरेलू उपचार बताएंगे-

Google

मसूड़ों से खून क्यों आता है?

मसूड़ों से खून आना विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें बहुत अधिक जोर से ब्रश करना, आंतरिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और चोटें शामिल हैं।

मसूड़ों से खून रोकने के घरेलू उपाय

उचित मौखिक स्वच्छता

Google

मसूड़ों से खून आने का एक सामान्य कारण अनुचित सफाई है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश और फ्लॉस करें। अपने मसूड़ों को साफ रखने से उन्हें स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कुल्ला करें

संपूर्ण मौखिक स्वच्छता के लिए अकेले ब्रश करना पर्याप्त नहीं हो सकता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड से अपना मुँह धोने से बैक्टीरिया को खत्म करने और मसूड़ों से खून आने को कम करने में मदद मिल सकती है।

धूम्रपान छोड़ने

सिगरेट, बीड़ी और हुक्का पीने से आपके फेफड़ों और हृदय पर असर पड़ने के अलावा, आपके मसूड़ों को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है। यदि आपको मसूड़ों से खून आ रहा है, तो धूम्रपान छोड़ने से आपके मौखिक स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है

Google

विटामिन सी का सेवन बढ़ाएँ

विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है और यह मसूड़ों के स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से मसूड़ों से खून आने को रोकने में मदद मिल सकती है।

Related News