PC: tv9marathi

हर कोई साफ, मुलायम, स्वस्थ, चमकदार और जवां त्वचा पाना चाहता है। इसके लिए महिलाएं कई तरह के उपाय आजमाती हैं। कई त्वचा देखभाल प्रोडक्ट्स का उपयोग किया जाता है। चेहरे को स्वस्थ रखने के लिए सीरम भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए लोग फेस सीरम का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर इसे सही तरीके से न लगाया जाए तो यह त्वचा को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। फेस सीरम लगाने का एक उचित तरीका होता है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो इसे इस्तेमाल करने से पहले सीरम के कुछ नुकसान जान लें।


चेहरे पर गलत तरीके से सीरम लगाने से हो सकता है ये नुकसान

1. अगर आप सीरम का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको त्वचा पर कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं दिख रहा है, तो निश्चित रूप से आप इसका इस्तेमाल करते समय कुछ गलत कर रहे हैं। बिना चेहरा धोए सीरम लगाने से कोई फायदा नहीं होगा। त्वचा के रोमछिद्रों में छिपी गंदगी सीरम को त्वचा की अंदरूनी परतों में घुसने से रोकती है। ऐसे में अगर आप फायदा पाना चाहते हैं तो सीरम लगाने से पहले अपना चेहरा धो लें।

PC:N News18 Hindi

2. सीरम को अपनी हथेली में लें और त्वचा पर लगाएं। कुछ लोग सीरम को ड्रॉपर से त्वचा पर लगाते हैं, जिससे चेहरे की गंदगी ड्रॉपर पर और बोतल में चली जाती है। फिर उस सीरम को लगाने से त्वचा में संक्रमण हो सकता है।

3. अगर आप सोचते हैं कि एक साथ ज्यादा सीरम का इस्तेमाल करने से त्वचा को ज्यादा फायदा मिलेगा तो यह बिल्कुल गलत है। बहुत अधिक सीरम लगाने से त्वचा ऑयली हो सकती है। सीरम की 3-4 बूंदों से अधिक न लगाएं। इसे अपने हाथों पर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और अपनी उंगलियों से सर्कुलर मोशन में मालिश करते हुए इसे स्किन पर मसाज करें।

PC: TV9 Bharatvarsh

4. सीरम को कभी भी चेहरे पर जोर-जोर से न मसलें। इसे धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर फैलाएं। कुछ ही दिनों में आपको उचित परिणाम दिखने लगेगा।

5. कई बार जानकारी के अभाव में कुछ महिलाएं गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव कर लेती हैं। अगर आप सीरम लेते समय यही गलती करते हैं तो इससे कोई फायदा नहीं होगा। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार सभी प्रोडक्ट्स खरीदें और लगाएं। आपको ऑयली और ड्राई, सभी प्रकार की त्वचा के लिए सीरम मिलेंगे। ड्राई स्किन के लिए, आयल बेस्ड सीरम चुनें। अधिक और सही जानकारी के लिए स्किन एक्सपर्ट की मदद लें और उसके बाद ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स चुनें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News