हम में से बहुत से लोग सुबह कॉफ़ी का सेवन करते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो सेहत के लिए ही नहीं त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको कॉफ़ी के ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

डीप क्लीजिंग
कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है इसलिए ये आपके डेड स्किन को हटाकर निखार लाने में मदद करता है। इसके लिए आपको कॉफी, व्हाइट शुगर और नींबू के रस को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है। इसे अपने फेस और गर्दन पर लगाए। कुछ देर के लिए पैक को लगाएं रखें और बाद में स्क्रब करते हुए गुनगुने पानी से धो लें।


एंटी एजिंग एजेंट
कॉफी मास्क त्वचा के लिए बेहद ही अच्छा होता है। ये स्किन में एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसके लिए आपको एक चम्मच कॉफी, एक चम्मच दही और शहद लेकर इन्हे मिला कर पेस्ट तैयार कर लेना है। . अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और त्वचा को क्लींज करें। बेहतर परिणाम पाने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं।

सूजी आंखों से पाए छुटकारा
कैफिन शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ाने का काम करता है। इस कारण ये आंखों की नीचे का सूजन कम होता है। इसके अलावा सूजी आंखों को कम करने के लिए गर्म पानी में कॉफी मिलाएं और कॉटन बॉलस की मदद से आंखों के नीचे लगाएं।

Related News