हमारी बदलती जीवनशैली का असर हमारे चेहरे पर भी पड़ता है जिससे चेहरा बेजान नजर आने लगता है। कई बार विभिन्न उत्पादों को लगाने के बाद भी मनचाहा परिणाम नहीं मिलता है, इसलिए त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। क्रीम एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हमारी दादी अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए करती हैं। दादी-दादी के जमाने से ही चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए क्रीम का इस्तेमाल किया जाता रहा है। क्रीम लैक्टिक एसिड से भरपूर होती है जो त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करती है।

Overnight Sleeping Masks For Glowing Skin In Hindi

साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें। ये घरेलू नुस्खे आपकी त्वचा पर मॉइश्चराइजर की तरह काम करते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच शहद और मलाई का पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुछ देर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और पानी से धो लें। इस उपाय के लिए आपको एक चम्मच नींबू का रस और मलाई मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। फिर पानी से धो लें। डेड स्किन को हटाने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस उपाय को करने के लिए एक चम्मच मलाई में 2 चम्मच हल्दी और गुलाब के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। गुलाब के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनट के बाद माइल्ड क्लींजर से धो लें। यह क्रीम त्वचा में प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करती है और आपकी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करती है।

5 ओवरनाइट स्किनकेयर प्रोडक्ट्स जो आपकी स्किन पर ला सकते हैं ग्लो | Be  Beautiful India

इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा में गहराई से प्रवेश करते हैं और क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। कौन नहीं चाहता कि वह हमेशा खूबसूरत दिखे? हम सब चाहते हैं त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आप क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप क्रीम को सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं। जब बात त्वचा की देखभाल की आती है तो हम अपनी दिनचर्या में कई बदलाव करते हैं। क्रीम उम्र बढ़ने को रोकने और लक्षणों को कम करने के लिए जानी जाती हैं। इसमें प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो कोलेजन को बढ़ाने में मदद करते हैं। उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी रोकता है।

Related News