pc: tv9hindi

त्वचा की समस्याओं से निपटने के लिए लोग अक्सर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स पर बहुत अधिक खर्च करते हैं, जिससे उच्च लागत के साथ-साथ कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है। दूसरी ओर, प्राकृतिक उपचार न केवल किफायती हैं बल्कि हानिकारक प्रभावों से भी मुक्त हैं। उदाहरण के लिए, केले के छिलके आपके स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए लाभ प्रदान करते हैं।

चेहरे पर केले के छिलकों से मसाज करें

केले के छिलके में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी6, बी12, जिंक, मैग्नीशियम और विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को फिर से ग्लोइंग मानाने में मदद करता हैं। आप केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से का उपयोग अपनी स्किन की मसाज करने के लिए कर सकते हैं। यह न केवल एक डीप क्लींजर के रूप में काम करता है बल्कि आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार भी बनाता है।

pc: Zee News - India.Com

केले के छिलके को शहद के साथ मिलाकर लगाएं
आप केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से पर शहद लगा सकते हैं और लगभग 8 से 10 मिनट तक सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं। इसे अगले 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपना चेहरा धो लें। यह प्राकृतिक चमक पाने में मदद करता है और दाग-धब्बों और फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद करता है।

हाथों और पैरों पर चमक
बहुत से लोगों को उंगलियों, कोहनियों और घुटनों की त्वचा के कालेपन की समस्या का सामना करना पड़ता है। केले के छिलके भी इस समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से में एक चुटकी हल्दी और थोड़ी सी चीनी मिलाएं और प्रभावित जगह पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें। यह डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, जिससे त्वचा का कालापन धीरे-धीरे कम हो जाता है।

pc: News18 हिंदी - Hindi News

केले के छिलकों से बनाएं स्किनकेयर मास्क
सबसे पहले दो केले के छिलके लें और उन्हें मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें। फिर इसमें आधा कप ओट्स, दो से तीन बड़े चम्मच चीनी, थोड़ी सी हल्दी और शहद डालकर अच्छी तरह मिश्रित मिश्रण तैयार कर लें। इस मास्क को अपने चेहरे, हाथों और पैरों पर लगाएं। कुछ देर मसाज करने के बाद इसे धो लें और मॉइस्चराइज कर लें।

Related News