त्वचा की देखभाल के लिए ज्यादातर लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। क्योंकि बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल होते हैं। कई बार हमें वह परिणाम नहीं मिलता जो हम चाहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए घर पर ही ऐसे कई उपाय किए जा सकते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

महिलाएं अक्सर सोने से पहले चेहरा धोने के बाद ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। अच्छा होगा कि हम मेकअप या ब्यूटी प्रोडक्ट्स से चेहरे को रिलैक्स करें।ऐसे में रात को सोते समय किसी भी तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें। नींद के दौरान त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं, लेकिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से ये रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। टोनर लगाते समय कॉटन पैड का इस्तेमाल करना न भूलें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मलें। यह त्वचा के प्राकृतिक पीएच स्तर में सुधार करता है। बता दें कि यह त्वचा को बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों से भी बचाता है।

हाथों के साथ-साथ चेहरे का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खूबसूरत हाथों के लिए आपको हैंड क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले अपने हाथों को गर्म पानी और साबुन से अच्छी तरह धो लें। फिर इसे एक साफ कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें। इसके बाद हैंड क्रीम लगाकर सो जाएं।

Related News