pc: kalingatv

अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में हम अक्सर ऐसे प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं जो हमारी त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं। वैसे तो बाजार में आपकी त्वचा को निखारने और देखभाल करने के लिए कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन आप विशेष स्किन केयर के लिए रसोई की आम सब्जी का भी उपयोग कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाली सब्जी का उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए कैसे किया जा सकता है। यह लेख आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में आलू को शामिल करने के बारे में सुझाव प्रदान करता है।

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में होता है, लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। आलू में विटामिन, जिंक, सल्फर, कॉपर, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में आलू को शामिल करने से रूखापन कम हो सकता है और काले धब्बे कम हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आलू आपके रंग को निखारने में मदद कर सकता है। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में आलू का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

pc: News18 Hindi

आलू का रस अपने चेहरे पर लगाएं
आलू के रस को आप अपने चेहरे के लिए टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। एक आलू को कद्दूकस कर लें, उसका रस निचोड़ लें और कॉटन बॉल की मदद से इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। आलू के रस से चेहरा साफ करने के 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. आप हफ्ते में 2-3 बार अपने चेहरे को साफ करने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

आलू का फेस पैक बनायें
अपनी त्वचा में चमक लाने के लिए आप आलू का फेस पैक लगा सकते हैं। इस पैक को बनाने के लिए एक आलू को कद्दूकस कर लें और उसमें आधा चम्मच बेसन और थोड़ा नींबू का रस मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें। इससे आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी. इस पैक को आप फेसवॉश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News