हाल के दिनों में, आनुवंशिक प्रवृत्ति सहित विभिन्न कारकों के कारण मधुमेह के मामलों की व्यापकता में तेजी से वृद्धि देखी गई है। मधुमेह, अक्सर वंशानुगत, भविष्य की पीढ़ियों के लिए चिंता पैदा करता है क्योंकि मधुमेह वाले व्यक्तियों के बच्चों को यह स्थिति विरासत में मिलने का खतरा अधिक होता है।

google

मधुमेह को स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों और आहार में संशोधन के संयोजन के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है, मधुमेह के रोगियों के लिए सूखे मेवों सहित कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में सतर्क रहना महत्वपूर्ण है, जो फायदेमंद लग सकते हैं लेकिन उनकी स्थिति को बढ़ा सकते हैं, आइए जानते है इन ड्राई फ्रूट्स के बारे में-

1. किशमिश:

मीठे नाश्ते के रूप में अपनी प्राकृतिक अपील के बावजूद, अधिक मात्रा में सेवन करने पर किशमिश मधुमेह के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकती है। उच्च ग्लूकोज सामग्री के साथ, किशमिश रक्त शर्करा के स्तर को काफी बढ़ा सकता है, जिससे मधुमेह प्रबंधन के लिए चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं। इसके अलावा, उनका कैलोरी घनत्व वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है, जिससे मधुमेह नियंत्रण और भी जटिल हो सकता है।

Google

2. अंजीर (अंजीर):

प्राकृतिक शर्करा से भरपूर अंजीर, मधुमेह रोगियों के लिए समान चिंताएँ प्रस्तुत करता है। अत्यधिक अंजीर के सेवन से रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती है और इसकी कैलोरी सामग्री के कारण वजन बढ़ने में योगदान हो सकता है। हालाँकि, सीमित भोग, जैसे कि 1-2 अंजीर को भिगोना और कभी-कभी खाना, इस फल की लालसा रखने वालों के लिए स्वीकार्य हो सकता है।

Google

3. खजूर:

खजूर, हालांकि पौष्टिक होते हैं, इसमें प्राकृतिक शर्करा और कैलोरी काफी मात्रा में होती है, जो मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए एक संभावित खतरा बन जाती है। नियमित सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बाधित कर सकता है और वजन प्रबंधन चुनौतियों में योगदान कर सकता है। जबकि खजूर में पोटेशियम की मात्रा रक्तचाप नियंत्रण के लिए लाभ प्रदान करती है, संयम महत्वपूर्ण है। मधुमेह के रोगियों को कभी-कभार 1-2 तारीखों तक ही सीमित रहना चाहिए।

Related News