फटे होंठ एक आम परेशानी है जिसका कई लोगों को सामना करना पड़ता है, जो अक्सर शुष्क हवा, सूरज के संपर्क में आने या बार-बार होंठ चाटने जैसे कारकों के कारण होता है। जबकि कई व्यावसायिक उत्पाद इस समस्या का समाधान करते हैं, कई घरेलू उपचार फटे होंठों से जुड़ी परेशानी को ठीक करने में प्रभावी राहत और सहायता प्रदान करते हैं, आइए जानते है इन घरेलू उपायो के बारे में-

Google

पेट्रोलियम जेली: एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करते हुए, पेट्रोलियम जेली फटे होंठों के लिए सबसे सरल और सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है। यह नमी को बरकरार रखता है और होठों को और अधिक नुकसान से बचाता है।

शहद: अपने प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट गुणों के लिए जाना जाता है, शहद संक्रमण से लड़ने वाले रोगाणुरोधी गुणों से युक्त होने के साथ-साथ नमी बनाए रखने में मदद करता है। होंठों पर थोड़ी मात्रा में शहद लगाने और पोंछने से पहले इसे लगा रहने देने से राहत मिल सकती है।

Google

नारियल का तेल: फैटी एसिड से भरपूर, नारियल का तेल फटे होंठों के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। इसके हाइड्रेटिंग गुण त्वचा को पोषण देते हैं। वांछित परिणामों के लिए होंठों पर थोड़ी मात्रा लगाएं और पोंछने से पहले इसे लगा रहने दें।

एलोवेरा: अपने सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ, एलोवेरा फटे होंठों के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। होठों पर सीधे लगाने से असुविधा कम हो सकती है और उपचार प्रक्रिया में तेजी आ सकती है।

Google

नींबू: नींबू के प्राकृतिक कसैले गुण त्वचा को कसते और टोन करते हैं, संभावित रूप से सूजन को कम करते हैं और उपचार में सहायता करते हैं। शहद में नींबू का रस मिलाएं, इसे होंठों पर लगाएं और राहत के लिए इसे पोंछने से पहले लगा रहने दें।

Related News