आपने कस्टर्ड सेब खाया होगा और ज्यादातर लोगों को इसका स्वाद बहुत पसंद आता है। सेब खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कस्टर्ड सेब में विटामिन सी और ए होता है जो हमारी आँखों की चमक को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, कस्टर्ड सेब कुछ ही मिनटों में ऊर्जा प्रदान करता है और थकान को दूर करने में भी सहायक है। कस्टर्ड सेब के और भी कई ऐसे फायदे हैं लेकिन आज हम आपको इसके बीजों के बारे में जानकारी देंगे। इनका सेवन करने के बाद आप सेब के बीजों का क्या करते हैं?

आमतौर पर ज्यादातर लोग सिर्फ बीज को फेंक देते हैं। लेकिन कस्टर्ड सेब के बीज सबसे मूल्यवान बीज हैं और यही कारण है कि उन्हें सोने की तुलना में अधिक महंगा कहा जाता है। यह कई बीमारियों का इलाज कर सकता है। तो आइए जानते हैं कि इसके बीजों का उपयोग कैसे करें और बीमारियों से कैसे छुटकारा पाएं। सेब के बीजों में रोगों से लड़ने की शक्ति होती है। इसका सेवन कई गंभीर बीमारियों को भी ठीक कर सकता है। कस्टर्ड सेब के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

यह विटामिन सी से भरपूर होता है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। सेब का बीज भी एनीमिया से बचाता है। कस्टर्ड सेब में मैग्नीशियम शरीर में पानी को संतुलित करता है। कस्टर्ड सेब के बीजों का सेवन रक्तचाप में अचानक बदलाव को नियंत्रित करता है।

यह शुगर की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। कस्टर्ड सेब के बीज रोगों से लड़ने में शक्ति प्रदान करते हैं। कस्टर्ड सेब के बीज भी बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप थोड़े से बकरी का दूध लें और उसमें कस्टर्ड बीजों को रगड़ें और फिर इसे अपने बालों में लगाएं जिससे आपके बाल धीरे-धीरे काले होने लगेंगे। कस्टर्ड सेब के बीज में ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर को खत्म करने में मददगार हो सकते हैं।

Related News