काली मिर्च हमारे शरीर के लिए जितनी गुणकारी है उतनी ही हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचाती है ऐसे में जरूरी है कि हम सभी इस बारे में जानकारी रखें कि आखिर काली मिर्ची का इस्तेमाल कितनी मात्रा में और किस तरह से करना चाहिए ताकि यह हमारे शरीर को फायदा दे, ना कि नुकसान।

कई लोगों के मन में यह भ्रम होता है कि काली मिर्ची अधिक खाने से शरीर को स्वास्थ्य लाभ होता है लेकिन आपको अधिक काली मिर्ची खाने से शरीर में एवं पेट में गर्मी बढ़ सकती है जिससे आपको कई समस्याएं हो सकती है।

काली मिर्ची के अधिक सेवन से आपको कब्ज, एसिडिटी, गैस, पाइल्स आदि की समस्याएं हो सकती है. इसके अलावा अगर आपको पित्त संबन्धी कोई समस्या है, तो भी आपको काली मिर्च के सेवन से परहेज करना चाहिए।

वहीं अगर आप गर्भावस्था में है तो भी आपको काली मिर्ची नहीं खानी चाहिए गर्भावस्था में काली चीजें एवं कर्मी करने वाली चीजों से दूर रहने की बात की जाती है।

वही अधिक काली मिर्ची खाना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी हानिकारक साबित हो सकता है। को बताया जाता है कि जो लोग अधिक काली मिर्च खाते हैं उनकी त्वचा रूखी और सुखी हो जाती है।

Related News