दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, दही में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसी वजह से कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ रोजाना एक कटोरी दही खाने की सलाह देते हैं। हालांकि गर्भवती महिलाओं को दही खाने से मना किया जाता है (क्या दही गर्भवती महिला के लिए अच्छा है)। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से लोगों को लगता है कि दही खाने से उन्हें या भ्रूण को समस्या हो सकती है। लेकिन आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देंगे।

क्या प्रेग्नेंसी में दही खाना चाहिए? - डाइट मंत्रा क्लिनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान दही खाना सेफ है। हां और यह आपको किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाता है। दरअसल दही एक डेयरी उत्पाद है, जो कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम आदि जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना जाता है। इस वजह से गर्भावस्था के दौरान दही का सेवन करना आपके लिए सुरक्षित हो सकता है।



गर्भावस्था के दौरान एक दिन में कितना दही खाना चाहिए - इसका उत्तर दही की गुणवत्ता पर निर्भर करता है कि एक दिन में कितनी मात्रा में दही खाना चाहिए। दरअसल, अगर आप सभी पोषक तत्वों और प्रोबायोटिक्स के साथ अच्छी क्वालिटी का दही खा रहे हैं तो आप एक दिन में तीन छोटी कटोरी दही खा सकते हैं। इसका मतलब है कि गर्भावस्था के दौरान आप दिन भर में 200 से 300 ग्राम दही का सेवन कर सकती हैं।

गर्भावस्था के दौरान कब खाएं दही- गर्भावस्था की तिमाही के दौरान दही का सेवन महिलाओं के लिए बहुत अच्छा माना जाता है (गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान दही)।

प्रेग्नेंसी में दही खाने के फायदे-

गर्भावस्था के दौरान दही खाने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। दरअसल, यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है।
अगर आप गर्भावस्था के दौरान दही का सेवन करती हैं तो यह आपको पाचन संबंधी समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद करता है।
गर्भावस्था के दौरान दही का सेवन करने से आपके शरीर के तापमान में सुधार हो सकता है।
दही कैल्शियम से भरपूर होता है, जो गर्भवती महिलाओं और भ्रूण के विकास के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।
गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। उन्हें दही खाना चाहिए।
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दही बहुत फायदेमंद होता है।
शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ मानसिक समस्याओं को भी नियंत्रित करने में दही फायदेमंद होता है।
दही त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है।
दही शरीर के वजन को नियंत्रित करने में भी मददगार होता है।

Related News