इंटरनेट डेस्क। बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ अपने साथ कहीं बीमारी लेकर आता है इस मौसम में संक्रमण बहुत तेजी से बनता है जिसके कारण लोगों को खांसी जुकाम जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती है। इस मौसम में आपको अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। जिससे आप इन बीमारियों से बचे रहें। इस मौसम में बीमारियों से बचने के लिए आप डाइट में यह फूड्स शामिल कर सकते हैं। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में विस्तार से -

* काली मिर्च का करें सेवन :

मौसम बारिश से बचने के लिए आप काली मिर्च का सेवन भी कर सकते हैं। काली मिर्च का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। काली मिर्च का सेवन आपका ही तरीके से कर सकते हैं। काली मिर्च का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

* चुकंदर का करें सेवन :

चुकंदर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। चुकंदर का सेवन आप सलाद ग्रुप में ऐड कर सकते हैं। चुकंदर में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है। इसमें कई सारे विटामिन और मिनरल होते हैं. इसमें पोटैशियम, फाइबर और फोलिक एसिड होता है।

* अदरक का करें सेवन :

मौसमी बीमारी से बचने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकती है। बरसात के मौसम में अदरक का सेवन स्वास्थ्य को कई प्रकार से लाभ पहुंचाता है। अदरक का सेवन चाय में मुख्य रूप से किया जाता है। अदरक का सेवन आपके मेटाबोलिज को तेल करता है। अदरक का सेवन आपके मुड को बेहतर बनाने में मदद करता है। आप स्वस्थ रहने के लिए अदरक के पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

* लहसुन का करें इस्तेमाल :

लहसुन का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। लहसुन का सेवन करने से आपकी उम्र बढ़ने के साथ-साथ पाचन तंत्र को स्वस्थ रहता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। स्वस्थ रहने के लिए आप लहसुन का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं।

* हल्दी का करें सेवन :

प्राचीन समय से ही स्वस्थ रहने के लिए हल्दी का सेवन किया जाता है आ रहा है हल्दी में एंटीबायोटिक तथा एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है। स्वस्थ रहने के लिए बरसात के मौसम में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

Related News