रंगों का त्यौहार होली है , इस त्यौहार को पुरे देश में बड़े धूम - धाम , हर्ष - उल्लास के साथ मनायी जाती है। कहा जाता है कि होली के दिन दुश्मन भी गले मिल जाते है। इस अवसर पर हर कोई अपनी दुश्मनी और कड़वाहट को खत्म कर होली के रंगों के साथ न्य प्यार का रंग बना लेते है। फाल्गुन के महीने की शुरुआत से ही होली के रंगों की खुशबु ,मंध - मंध सुगंध आना शुरू हो जाती है। हम होली के दिन का पुरे साल भर से इंतजार करते है।
ऐसे में जरुरी है कि होली की तैयारी हम दो - तीन दिन पहले ही कर लें। ताकि होली के दिन हम प्यार और मस्ती भरे अंदाज के साथ होली खेल सके।

इन रंगों के साथ खेलें होली -
होली के फेस्टिवल को एन्जॉय करने के लिए आप इस बार इको-फ्रेंडली या ऑर्गेनिक कलर्स के साथ होली मनाए। बच्चों के साथ - साथ, बड़ो के लिए भी ये रंग अच्छे होते है। ये उनकी स्किन को किसी भी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए हम ये रंग यूज कर सकते है। बाजार में मिलने वाले कलर बच्चो और सबके लिए काफी नुकसान दायक होते है।

सही कपड़ों का चुनाव -
होली को एन्जॉय के लिए आप बच्चों के कपडे पहले ही निकाल कर रख दे , इस मोके पर बच्चों को फुल स्लीव्स की शर्ट फुल पैंट्स पहनाएं। इसके साथ ही उनकी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए पहले ही कोई मुशराइजर क्रीम यूज करें।
आप होली को एन्जॉय और आँखों को बचने के लिए फंकी गॉगल्स का भी यूज कर सकते है। कलर्स बच्चों की आंखों में पहुंचकर नुकसान न पहुंचाएं इसके लिए उन्हें कलरफुल और फंकी गॉगल्स का यूज करें।

Related News