pc: abplive

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिदेव को नौ ग्रहों में सबसे क्रूर ग्रह माना जाता है, जो बुरे कर्मों और गलत आदतों की सजा बिना किसी हिचकिचाहट के देने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए उन्हें न्याय का देवता या न्यायाधीश कहा जाता है। शनिदेव व्यक्तियों को उनके कर्मों के अनुसार दंड देते हैं।

इस कारण शनि की साढ़ेसाती को राहु-केतु से भी ज्यादा खतरनाक माना जाता है। नौ ग्रहों में शनि सबसे धीमी गति से चलता है, इसलिए इसका प्रभाव, चाहे अच्छा हो या बुरा, किसी व्यक्ति या राशि पर लंबे समय तक रहता है।

हालाँकि शनि से हमेशा डरना नहीं चाहिए। क्योंकि शनि उन्हीं को दंड देते हैं जो गलत कार्य करते हैं या बुरी आदतें अपनाते हैं। दूसरी ओर, जो लोग शनि की पूजा करते हैं, अच्छे कर्म करते हैं और दयालु रवैया रखते हैं, उन पर शनि की कृपा होती है और उन्हें हमेशा शुभ परिणाम मिलते हैं। शनि की कृपा से सफलता मिलती है, जिससे व्यक्ति प्रमुखता तक पहुंचता है।

pc: News18 हिंदी

कहा जाता है कि कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो शनि को सख्त नापसंद होती हैं। जिन लोगों में ये आदतें होती हैं उन्हें अनजाने में भी शनि का प्रकोप झेलना पड़ता है। इसलिए इन कार्यों से बचना चाहिए। आइए जानें ऐसी पांच आदतों के बारे में जिनसे शनि अत्यंत क्रोधित होते हैं:

बुजुर्गों का अनादर: जो लोग बुजुर्गों या असहायों का अनादर करते हैं उन्हें शनि का प्रकोप झेलना पड़ता है और उन्हें हमेशा शनि की क्रूर दृष्टि का सामना करना पड़ता है। ऐसे व्यक्तियों को समाज में कभी भी सम्मान नहीं मिलता है। जीवन भर उन्हें संकटपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है और वे अक्सर मानसिक तनाव से ग्रस्त रहते हैं।

पैर घसीटकर चलना: कई लोगों को चलते समय पैर घसीटने की आदत होती है। हालाँकि, यह आदत अशुभ मानी जाती है और इससे शनि भी नाराज होते हैं। यह आदत वित्तीय समस्याओं का कारण बन सकती है और काम में बाधा डाल सकती है।

pc: Pune.News

बैठे-बैठे लगातार पैर हिलाना: कुछ लोगों को बैठे-बैठे लगातार पैर हिलाने की आदत होती है। हालाँकि, यह आदत शुभ नहीं मानी जाती है। साथ ही इस आदत से शनि नाराज हो जाते हैं। यह आदत आपके पारिवारिक जीवन को तनावपूर्ण बना सकती है।

उधार लिया हुआ पैसा न लौटाना: जरूरत पड़ने पर किसी से मदद मांगना कोई बुरी बात नहीं है। हालाँकि, उधार लिया हुआ पैसा वापस न करना एक बुरी आदत है। जो लोग दूसरों से पैसा उधार लेते हैं और जानबूझकर उसे वापस नहीं करते हैं उन्हें शनि के प्रकोप का सामना करना पड़ता है। इसलिए जितना जल्दी हो सके उधार लिया हुआ पैसा लौटाने का प्रयास करें।

बाथरूम और किचन को गंदा रखना: किचन में बिना धुले बर्तनों का ढेर रखना या बाथरूम को गंदा छोड़ने से नकारात्मक ऊर्जा तेजी से बढ़ती है। ज्योतिष शास्त्र में भी इसे बेहद अशुभ माना गया है। इन आदतों से शनि भी नाराज हो जाते हैं।

Related News