जैसे ही सर्दी का मौसम शुरू होता है, बीमारियों से बचने के लिए मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए रखना जरूरी हो जाता है। आयुर्वेद में प्राकृतिक उपचारों का खजाना उपलब्ध होने के साथ, कोई भी घर पर आसानी से उपलब्ध जड़ी-बूटियों की शक्ति का उपयोग कर सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको तुलसी, अदरक, काली मिर्च चाय पीने से क्या फायदे मिलते हैं-

Google

तुलसी, अदरक और काली मिर्च की चाय के फायदे:

तुलसी:

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी सर्दी और खांसी के खिलाफ एक शक्तिशाली सहयोगी के रूप में उभरती है। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, शरीर को सर्दियों की बीमारियों से बचाते हैं। तुलसी का सेवन वजन प्रबंधन में सहायता करता है और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जबकि इसके एंटीऑक्सिडेंट स्वस्थ त्वचा में योगदान करते हैं।

Google

अदरक:

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सर्दियों में श्वसन संबंधी समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके पोषक तत्व प्रतिरक्षा को मजबूत करते हैं, जिससे शरीर को ठंड के मौसम की चुनौतियों से निपटने में मदद मिलती है। सर्दियों के दौरान आमतौर पर होने वाली पेट संबंधी परेशानी को कम करने के लिए भी अदरक फायदेमंद है।

काली मिर्च:

यौगिकों और विटामिन सी से भरपूर, काली मिर्च सर्दियों की सेहत को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह पाचन में सहायता करता है और गैस्ट्रिक समस्याओं को कम करता है, ठंड के महीनों के दौरान समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है। तुलसी, अदरक और काली मिर्च की चाय कैसे तैयार करें:

Google

इस रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चाय को बनाने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें:

  • एक पैन में 1 कप पानी उबालें.
  • उबलते पानी में कसा हुआ 1 इंच अदरक का टुकड़ा और 4 तुलसी के पत्ते डालें।
  • इसमें एक-चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं और मिश्रण को फिर से उबलने दें।
  • चाय को छान लें और स्वादानुसार शहद मिलाकर मीठा कर लें।

Related News