कोरोना काल या नोटबंदी के बाद से ऑनलाइन भुगतान आम बात हो गई है, इनमें से, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) निर्बाध लेनदेन के लिए एक बहुमुखी माध्यम के रूप में उभरा है। UPI व्यक्तियों और व्यवसायों को कहीं से भी सुविधाजनक तरीके से पैसे ट्रांसफर करने में सक्षम बनाता है, जिससे भुगतान परिदृश्य में क्रांति आ गई हैं, ऐसे में कभी-कभी सर्वर डाउनटाइम भुगतान प्रक्रियाओं में बाधा डाल सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं में निराशा होती है, तो आइए जानते हैं ऐसे में समय में क्या करें-

Google

डिजिटल भुगतान के लिए बढ़ती प्राथमिकता: स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी के प्रसार के साथ, बढ़ती संख्या में लोग ऑनलाइन भुगतान करना पसंद करते हैं। इस प्रवृत्ति ने डिजिटल भुगतान ऐप को व्यापक रूप से अपनाया है।

बैंक सर्वर डाउनटाइम के कारण चुनौतियाँ: UPI द्वारा दी जाने वाली सुविधा के बावजूद, बैंक सर्वर में व्यवधान भुगतान प्रक्रियाओं को बाधित कर सकता है। भुगतान करने का प्रयास करते समय उपयोगकर्ताओं को अक्सर 'सेवा अनुपलब्ध' या 'सर्वर अनुपलब्ध' जैसे संदेश मिलते हैं।

Google

निर्बाध लेन-देन के लिए एक समाधान: बैंक सर्वर डाउनटाइम की स्थिति में, उपयोगकर्ता UPI भुगतान आरंभ करने के लिए वैकल्पिक विधि का सहारा ले सकते हैं। 08045163666 नंबर डायल करके, उपयोगकर्ता अपना बैंक खाता सेट कर सकते हैं और UPI के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

Google

फ़ोन के माध्यम से UPI भुगतान करने के चरण:

  • अपना बैंक खाता सेट करने और UPI के लिए पंजीकरण करने के लिए 08045163666 डायल करें।
  • प्राप्तकर्ता का नंबर और भेजी जाने वाली राशि दर्ज करने के लिए संकेतों का पालन करें।
  • पुष्टि होने पर, लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।
  • लेन-देन को प्रमाणित करने और UPI भुगतान को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए OTP दर्ज करें।

Related News