नवरात्रि का जश्न जोरों पर चल रहा है। दशहरा खत्म होते ही मनाया जाएगा। जी हाँ, हर साल दशहरा का पर्व विजय दशमी मनाया जाता है और इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत का सबसे बड़ा प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि दशहरे के दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था। इस साल विजय दशमी का पर्व 25 अक्टूबर रविवार को मनाया जा रहा है. ज्यो के अनुसार इस दिन जब कुछ चीजें दिखाई देती हैं तो भाग्य चमकता है। आज हम आपको उन्हीं खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। हमें बताइए।

* कहते हैं विजय दशमी के दिन जब मछली पानी में तैरती है तो किस्मत चमक जाती है. दरअसल दशहरे के दिन पानी में तैरती मछलियां अगर किसी नदी या तालाब से गुजर रही हों तो समझ लें कि आपका भाग्य चमकने वाला है।

* कहते हैं विजय दशमी को यात्रा तिथि भी कहते हैं। इस दिन मंदिर जाना शुभ होता है। ऐसा करने से बहुत लाभ होता है और जीवन में संकट आता है।

* नीलकंठ पक्षी को देखना ज्योतिष शास्त्र में बहुत ही शुभ बताया गया है। दरअसल दशहरे के दिन जब नीलकंठ पक्षी दिखाई दे तो समझ लेना चाहिए कि अच्छे समय की शुरुआत होने वाली है। दरअसल, नीलकंठ पक्षी को भगवान शिव का ही रूप माना जाता है।

* दशहरे के दिन पान खाने का भी विशेष महत्व होता है. जी दरअसल इस दिन श्रीराम भक्त हनुमान को पान चढ़ाने से मनोकामना पूरी होती है और पान खाने से भी सारे काम बन जाते हैं.

Related News