शनिवार हनुमान जी के साथ-साथ न्याय के देवता शनिदेव का दिन होता है और इसलिए अधिकतर लोग शनिवार को कोई भी गलती नहीं करने की कोशिश करते हैं और उन पर शनिदेव (शनि देव) की कृपा बनी रहती है। इसका कारण यह है कि लोगों को शनि और शनिवार के बारे में कई संदेह हैं और कई लोग शनिवार को भी अशुभ नहीं मानते हैं। लेकिन वास्तविकता यह है कि शनिदेव केवल गलतियों को दंडित करते हैं और वे हमेशा उन लोगों का भला करते हैं जो गरीबों और बुजुर्गों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं। इतना ही नहीं, शनिदेव भगवान हनुमान के भक्तों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसलिए शनिवार को शनिदेव के साथ-साथ हनुमान जी की भी पूजा करनी चाहिए और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

1. गरीब व्यक्ति- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि कोई गरीब व्यक्ति या भिखारी शनिवार की सुबह आपके दरवाजे पर आता है या आपको सड़क पर कोई भिखारी चलते हुए दिखाई देता है, तो यह शुभ माना जाता है। शनिवार के दिन दान करके ऐसे गरीब व्यक्ति की मदद अवश्य करें। ऐसा करने से शनिदेव आपसे प्रसन्न होंगे और आपकी किस्मत में सुधार करेंगे। लेकिन शनिवार को भूलकर भी किसी गरीब व्यक्ति या भिखारी का अनादर न करें, अन्यथा आपको शनि के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है।

स्वीपर- यदि आप शनिवार की सुबह किसी स्वीपर को सड़क पर झाड़ू लगाते हुए देखते हैं, तो यह भी एक अच्छे संकेत के रूप में देखा जाता है। इस बीच, चौकीदार को कुछ रुपए या एक काला कपड़ा अवश्य दें। ऐसा करने से शनिदेव की कृपा आप पर बरसती है और आपको उस काम में सफलता मिलती है जिसके लिए आप घर से बाहर जा रहे हैं। साथ ही आपके सभी कार्य आसानी से पूरे हो जाते हैं।

3. काला कुत्ता- यदि शनिवार के दिन काले कुत्ते को देखा जाए तो व्यक्ति परेशान होने के बजाय खुश होना चाहिए क्योंकि यह किसी मुसीबत का संकेत नहीं है बल्कि शुभ और शुभ संकेत है। कुत्ता शनिदेव का वाहन है और शनिवार के दिन अगर आपको कोई काला कुत्ता दिखाई दे तो आप उसे तेल या घी की रोटी या बिस्कुट आदि खिलाएं। इससे न केवल शनि बल्कि राहु-केतु भी प्रसन्न होते हैं।

Related News