दोस्तों, आज की तारीख में फैशन बन चुका है कि लोग पार्टी या किसी कार्यक्रम में खड़े होकर ही खाना खाते हैं। लेकिन इससे स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचता है। शायद इसीलिए हमारे देश में बैठकर खाना खाने की परंपरा बनाई गई है। आइए जानें, खड़े होकर खाना खाने से हमारे शरीर को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।

- खड़े होकर खाने से हमारी आंतें सिकुड़ जाती हैं, जिससे हमारा खाना नहीं पचता है। इस प्रकार हम सभी पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे अपच, मोटापा जैसी समस्याओं से ग्रसित हो जाते हैं।

- हम खड़े होकर जो भी खाते हैं, वह सीधे आंतों में चला जाता है। जिससे पेट में दर्द व सूजन की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

- खड़े होकर खाने से भोजन ठीक ढंग से नहीं पचता है, जिससे शरीर में कैलोरी जमा होने लगती है। परिणामस्वरूप लोग मोटापे की चपेट में आ जाते हैंं।

- खड़े होकर खाने से किडनी तथा पथरी जैसे गंभीर रोगों की शिकायत हो जाती है। इतना ही नहीं कमर तथा घुटनों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

गौरतलब है कि उपरोक्त समस्याओं से बचने के लिए या तो जमीन पर बैठकर खाएं अथवा डायनिंग टेबल पर बैठ कर भोजन करें। भोजन को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाएं अन्यथा अपच की समस्या हो सकती है।पैरों में जूते-चप्पल होते हैं तो पैर बहुत गर्म रहते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, भोजन करते समय पैर ठंडे रहने चाहिए। इसलिए जूते-चप्पल उतार कर भोजन करना चाहिए।

Related News