अमीर बनने के लिए पैसे कमाने के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं। इन तरीकों में अजीबोगरीब तरह से पैसे कमाने वालों की भी दुनिया में कमी नहीं है। लेकिन आपने अमीर बनने के लिए आइए तरीके के बारे में आज तक नहीं सोचा होगा। मिस्र के रहने वाले 25 साल के मोहम्मद हाम्दी को बिच्छुओं ने अमीर बना दिया।

तटीय इलाकों से बिच्छू पकड़ने के शौक के चलते मोहम्मद हाम्दी ने आर्कियोलॉजी में डिग्री की पढ़ाई छोड़ दी थी। अब वो बिच्छुओं का जगह निकाल कर उसे बेचने का काम करते हैं। जब वो 1 ग्राम जहर बेचते हैं वो करीब $10,000 यानी 73 लाख रुपए मिलते हैं। इस जहर का इस्तेमाल कई तरह की दवाई बनाने के लिए किया जाता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बिच्छू के एक ग्राम जहर से करीब 20-50 हजार तक एंटीवेनोम (विषरोधक) डोज़ बनाए जा सकते हैं। मोहम्मद हाम्दी 'कायरो वेनोम कंपनी' के मालिक बन गए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि उन्हें 80 हजार से ज्यादा बिच्छू और सांप रखे जाते हैं।इनके जहर से कई तरह की दवाइयां बनाई जाती है।

खतरनाक बिच्छू का जहर निकालने के लिए यूवी लाइट (अल्ट्रावॉयलेट लाइट) की मदद ली जाती है। बिच्छुओं का जहर निकालने के लिए हल्का सा इलेक्ट्रिक शॉक दिया जाता है। फिर इलेक्ट्रिक शॉक लगते ही बिच्छुओं का जहर बाहर आ जाता है और इसके बाद उसे स्टोर कर लिया जाता है। मोहम्मद हाम्दी बोश्ता बिच्छुओं का ये जहर यूरोप और अमेरिका में सप्लाई करते हैं, जहां इनका इस्तेमाल एंटीवेनम डोज़ और हाइपरटेंशन जैसी तमाम बीमारियों की दवाइयां बनाने में किया जाता है। बिच्छू का एक ग्राम जहर बेचने पर उन्हें 10 हजार यूएस डॉलर यानी करीब 7 लाख रुपए मिलते हैं।

Related News