व्यस्त जीवन और अनियमित खानपान से रंगत कम हो सकती है। खूबसूरत त्वचा हर किसी की चाहत होती है, चाहे वह जवान हो या बूढ़ा। लेकिन धूल भरे और प्रदूषित वातावरण के कारण चेहरे पर मुंहासे दिखने लगते हैं। सौंदर्य उत्पादों का उपयोग त्वचा को हटाने और गोरा करने के लिए किया जाता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें किचन में जरूर रखना चाहिए। जो आपकी त्वचा को रातों-रात गोरी भी कर देगा।

दही से पाएं गोरी त्वचा

दही में ऐसे कई गुण होते हैं जो आपके पाचन तंत्र के साथ-साथ आपके चेहरे पर भी रंग लाते हैं। दही में ब्लीचिंग एजेंट होता है। जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। दही में थोडा़ सा चने का आटा मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट तक रखने के बाद अपना चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा खूबसूरत दिखेगी।नींबू त्वचा में लाता है चमक

नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं। विटामिन सी में त्वचा के लिए सबसे अच्छे गुण होते हैं। इससे चेहरे पर मुंहासे और दाग-धब्बे दूर होते हैं और चमक भी आती है। आप इसे फेस पैक में नींबू का रस मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसके अलावा नींबू के रस में खीरे का रस और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से लाभ होता है।

टमाटर टैनिंग दूर करता है

टमाटर का मास्क चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है। आप शहद के साथ टमाटर का मास्क ट्राई कर सकते हैं। टमाटर और शहद का मेल चेहरे की खूबसूरती को काफी हद तक बढ़ा देता है। इस मास्क को बनाने के लिए 1 छोटा टमाटर, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस लें। एक प्याले में टमाटर का गूदा लें और उसमें शहद और नींबू मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक सूखने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। चेहरे पर चमक लाने के साथ ही यह उपाय चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करता है।

त्वचा के लिए सबसे अच्छा है एलोवेरा

आप एलोवेरा को चेहरे पर भी लगा सकते हैं। एलोवेरा का उपयोग करने के कई फायदे हैं। एलोवेरा चेहरे की खूबसूरती के साथ-साथ बालों की लंबाई के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें। कुछ देर बाद ऐसा करने से फर्क दिखने लगेगा।

Related News