लोग निवेश के माध्यम से अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए योजना बनाते हैं, लेकिन कभी-कभी, गलत जगह निवेश करने से लाभ के बजाय समस्याएं पैदा होती हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप सही जगह निवेश करें। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जहाँ आपको निवेश करने पर विचार करना चाहिए, जिसके माध्यम से आपको निश्चित समय के बाद मासिक आय प्राप्त होने लगती है। यहां हम आपको SBI की वार्षिकी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं।

SBI की स्कीम

SBI की इस स्कीम में 36, 60, 84 या 120 महीने की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेश पर ब्याज की दर वही होगी जो चुने हुए अवधि की सावधि जमा के लिए है। मान लीजिए कि आप पांच साल के लिए फंड जमा करते हैं, तो आपको ब्याज केवल पांच साल की सावधि जमा पर लागू ब्याज दर के अनुसार मिलेगा। हर कोई इस योजना का लाभ उठा सकता है।

10,000 रुपये की मासिक आय के लिए क्या करें

अगर कोई निवेशक हर महीने 10,000 रुपये की मासिक आय चाहता है, तो उसे 5,07,964 रुपये जमा करने होंगे। जमा की गई राशि पर, उसे 7 प्रतिशत की ब्याज दर से रिटर्न मिलेगा, जो हर महीने लगभग 10,000 रुपये है। अगर आपके पास निवेश करने के लिए 5 लाख रुपये हैं और आप भविष्य में अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प है।


जानें इन्वेस्ट करने का तरीका

हर महीने न्यूनतम 1,000 रुपये एसबीआई वार्षिकी योजना में जमा किए जा सकते हैं। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। वार्षिकी भुगतान में, ग्राहक द्वारा एक निश्चित समय के बाद जमा की गई राशि पर ब्याज शुरू होता है। ये योजनाएं भविष्य के लिए बहुत अच्छी हैं, लेकिन मध्यम वर्ग के लिए एक साथ इतना पैसा जुटाना संभव नहीं है।


आम तौर पर, मध्यम वर्ग के लोगों के पास इतना पैसा नहीं होता है। ऐसी स्थिति में, अधिकांश लोग आवर्ती जमा (आरडी) में निवेश करके अपना भविष्य सुरक्षित करते हैं। आरडी में छोटी बचत के जरिए राशि एकत्र की जाती है और फिर उस पर ब्याज लगाकर निवेशक को लौटा दिया जाता है। इस वजह से, आवर्ती जमा को आम लोगों के बीच बहुत पसंद किया जाता है।


Related News