बिजनस करना कभी भी आसान नहीं होता है और इसके लिए बहुत मेहनत और प्रयास की आवश्यकता होती है। लेकिन क्या होगा अगर आप लगभग 5 लाख रुपये के वन टाइम रिफंडेबल इन्वेस्टमेंट के साथ प्रति माह 60,000 से 70,000 रुपये तक कमा सके? अगर आप सोच रहे हैं कि यह किस तरह का बिजनेस है तो हम आपको बता दें कि हम एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी की बात कर रहे हैं।

जब भी आप कहीं एसबीआई का एटीएम देखते हैं तो आप यही सोचते होंगे कि शायद बैंक ने इसे लगाया होगा। लेकिन ऐसा नहीं है। आपको बता दें कि एटीएम लगाने वाली कंपनियां इन बैंकों के ठेकेदार हैं और फिर अलग-अलग जगहों पर एटीएम लगाने का काम करती हैं।

भारतीय स्टेट बैंक के मामले में, भारत में एटीएम स्थापित करने का अनुबंध टाटा इंडिकैश, मुथूट एटीएम और इंडिया वन एटीएम के साथ है। इसलिए, यदि आप एसबीआई की एटीएम फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो आपको इन कंपनियों के साथ उनकी आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से आवेदन करना होगा। चूंकि एटीएम फ्रैंचाइज़ी के नाम पर लोगों को धोखा देकर कई धोखाधड़ी भी होती है, सावधान रहें और कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही आवेदन करें।

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने की शर्तें

एटीएम केबिन स्थापित करने के लिए आपके पास कम से कम 50-80 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए। अन्य एटीएम से इसकी दूरी कम से कम 100 मीटर होनी चाहिए और स्थान ऐसा होना चाहिए कि यह लोगों को आसानी से दिखाई दे। 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होनी चाहिए और न्यूनतम 1 किलोवाट बिजली कनेक्शन भी अनिवार्य है। केबिन ईंट की दीवारों और एक ठोस छत के साथ एक स्थायी संरचना होना चाहिए। अगर आप किसी सोसाइटी में रहते हैं तो आपको V-SAT लगाने के लिए सोसायटी या अथॉरिटी से प्रमाणपत्र लेना होगा।

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवश्यक दस्तावेज
* आईडी प्रूफ - आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड
* पता प्रमाण - राशन कार्ड, बिजली बिल
*बैंक खाता और पासबुक
*फोटोग्राफ, ई-मेल आईडी, फोन नं.
* कंपनी द्वारा आवश्यक अन्य दस्तावेज / फॉर्म
*जीएसटी नंबर
*कंपनी द्वारा आवश्यक वित्तीय दस्तावेज

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी से कमाई

जब आप एसबीआई एटीएम फ्रैंचाइज़ी के लिए अप्लाई करते हैं और अप्रूवल प्राप्त करते हैं, तो आपको सुरक्षा जमा के रूप में 2 लाख रुपये और कार्यशील पूंजी के रूप में 3 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। कुल निवेश 5 लाख रुपये है और यह राशि कंपनी से भिन्न हो सकती है। जब एटीएम इंस्टॉल हो जाता है और लोग मशीन से लेनदेन करना शुरू कर देते हैं, तो आपको प्रत्येक नकद लेनदेन के लिए 8 रुपये और गैर-नकद लेनदेन जैसे बैलेंस चेक और फंड ट्रांसफर के लिए 2 रुपये मिलेंगे।

Related News