दोस्तो कल से हिंदू धर्म में सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण महीन शुरु होने वाला हैं, जी हॉ सावन जो भगवान शिव के समर्पित हैं, भगवान शिव के भक्तों के लिए ये महीना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, इस महीने में शिव भक्त भोलेनाथ की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं, अगर आप शिव भगवान का आर्शिवाद पाना चाहते हैं, तो आप करें ये वास्तु उपाय, आइए जानें इनके बारे में-

Google

अपने घर को साफ और शुद्ध करें:

सावन शुरू होने से पहले, अपने घर को अच्छी तरह से साफ करने की सलाह दी जाती है। वास्तु बताता है कि साफ-सुथरा घर रखने से न केवल बीमारियों से बचाव होता है बल्कि सकारात्मक ऊर्जा भी आकर्षित होती है।

मंदिर की सफाई करें:

सावन शुरू होने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ और पवित्र कर लिया जाए। अगर आप सावन के सोमवार को व्रत रखने की योजना बना रहे हैं, तो यह तैयारी ज़रूरी है, क्योंकि इससे भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है।

Google

टूटी हुई मूर्तियों का निपटान करें:

सावन शुरू होने से पहले अपने घर या मंदिर से सभी टूटी हुई मूर्तियों को हटा दें। ऐसा माना जाता है कि टूटी हुई मूर्तियाँ नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं और बाधाएँ पैदा करती हैं।

Google

तामसिक खाद्य पदार्थों से बचें:

सावन के दौरान लहसुन और प्याज जैसे तामसिक खाद्य पदार्थों से परहेज़ करने की प्रथा है। इन खाद्य पदार्थों में ऐसे गुण होते हैं जो आध्यात्मिक अभ्यास के लिए अनुकूल नहीं होते हैं।

Related News