PC: tv9hindi

आजकल लोगों को चाउमीन, माइक्रोनी, और पास्ता खाना बहुत पसंद है। यह स्वादिष्ट और तैयार करने में समय कम लागता है, इसलिए लोग इसे अक्सर ब्रेकफास्ट में पसंद करते हैं। हालांकि, इन खाद्य पदार्थों का अत्यधिक सेवन वजन बढ़ाने और सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालने का कारण बन सकता है। बहुत से लोग घर पर पास्ता बनाते हैं, लेकिन उन्हें बनाते समय कुछ गलतियों का अनजाने में पास हो जाता है जिससे उनकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

डाइटिशियन खुशबू गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम पर पास्ता बनाने की एक रील शेयर की है जिसमें उन्होंने पास्ता बनाते समय होने वाली कुछ गलतियों के बारे में बताया है। यहाँ उन गलतियों पर ध्यान देना चाहिए जिन्हें पास्ता बनाते समय नकारात्मक प्रभाव से बचना चाहिए।

भोजन की मात्रा:
पास्ता, चाहे साबुत गेंहू का हो या फिर ड्यूरम गेहूं का, इन दोनों में कैलोरी समान होती हैं और फाइबर में थोड़ा सा फर्क होता है। इसलिए, इसे सेवन की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए।

सॉस का उपयोग:
पास्ता का स्वाद बढ़ाने के लिए सॉस का उपयोग होता है, लेकिन रेड सॉस, वाइट सॉस, और मिक्स सॉस की तुलना में रेड सॉस बेहतर होता है, क्योंकि इसमें पनीर और मक्खन के रूप में कम फैट होता है।

pc: goodNes.com

तेल की क्वालिटी:
पास्ता बनाते समय उच्च क्वालिटी का सामान और कम तेल का उपयोग करना चाहिए ताकि सेहत पर अधिक नकारात्मक प्रभाव ना हो।

सब्जियां को शामिल करें:
पास्ता में सब्जियों को शामिल करना उसे हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है। सब्जियों को बड़े आकार में काटना चाहिए ताकि इसे हेल्दी बनाया जा सके।

pc:Food Network

पहले उबालें:
पास्ता खाने की योजना होने पर इसे 5 से 6 घंटे पहले उबाल लेना चाहिए और इसे ठंडा होने देना चाहिए। फिर इसे सब्जियों के साथ पकाना चाहिए। इस प्रक्रिया को रेसिस्टेंट स्टार्च कहा जाता है और इससे आपको पास्ते को बेहतर और डाइजेस्टिबल बनाने का काम करती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News