हिंदू धर्म में हर महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है, ऐसे में अगर हम बात करें सावन की तो यह भगवान शिव को समर्पित महीना हैं, जो इस साल 22 जुलाई को शुरु हुआ था, यह एक ऐसा समय है जब भक्त पूजा और उपवास के माध्यम से भक्ति में डूब जाते हैं, उनका मानना ​​है कि ऐसे कार्य शुभ परिणाम देते हैं। इस साल सावन में पाँच सोमवार हैं, जिनमें से पहला 22 जुलाई को है। दूसरा सोमवार, 29 जुलाई को है। इस दिन को विशेष अनुष्ठानों के साथ मनाने से भगवान शिव की असीम कृपा प्राप्त होती है और जीवन की चुनौतियों का समाधान करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

व्रत रखें: सावन सोमवार के व्रत को बहुत महत्व दिया जाता है। भगवान शिव, देवी पार्वती और भगवान गणेश को समर्पित व्रत रखें। ऐसा करने से शुभ लाभ और आध्यात्मिक संतुष्टि मिलती है।

Google

रुद्राभिषेक करें: इस दिन रुद्राभिषेक करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और शांति मिलती है। यह नौ ग्रहों के प्रभाव को संतुलित करने का भी काम करता है।

जलाभिषेक करें: अगर आप सावन के पूरे महीने में लगातार पूजा नहीं कर पाते हैं, तो सावन के सोमवार को जलाभिषेक (शिवलिंग को जल से स्नान कराना) जरूर करें।

Google

शिव मंत्रों का जाप करें: भगवान शिव के शक्तिशाली मंत्रों का जाप करें। ऐसा माना जाता है कि भक्ति का यह कार्य मनोकामनाओं को पूरा करता है और आध्यात्मिक लाभ देता है।

शिव पुराण का पाठ करें: सावन के सोमवार को शिव पुराण पढ़ना या सुनना भगवान शिव का आशीर्वाद पाने और आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का एक और तरीका है।

Related News